बस्ती-वर्षों से उपेक्षित ग्राम पंचायत पुरैना में प्रधान ने तैयार किया बुनियादी सुविधाओं का ढांचा - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

गुरुवार, 25 मई 2023

बस्ती-वर्षों से उपेक्षित ग्राम पंचायत पुरैना में प्रधान ने तैयार किया बुनियादी सुविधाओं का ढांचा

लेख-सौरभ वीपी वर्मा / फोटो-कुलदीप चौधरी
समीक्षात्मक रिपोर्ट

बस्ती- आजादी के 7 दशक बाद भी भारत के कई सारे गांव ऐसे हैं जहां बुनियादी सुविधाओं का ढांचा आज तक तैयार नही हो पाया जिसके चलते गांव में आवागमन एवं पानी निकासी की मूलभूत आवश्यकताओं से जनता आज भी उपेक्षित है। लेकिन काम करने की इच्छाशक्ति हो तो गांव को समग्र एवं समेकित विकास के क्षेत्र में अव्वल दर्जे का स्थान दिया जा सकता है।

आज हम बात कर रहे हैं बस्ती जनपद के सल्टौआ विकास खण्ड के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत पुरैना की जहां वर्षों से जनप्रतिनिधियों द्वारा गांव को उपेक्षित रखा गया लेकिन ग्राम प्रधान तबस्सुम एवं उनके पति अली हुसैन द्वारा किये गए उत्कृष्ट कार्यों की वजह से गंदगी एवं बदहाली की ढेर पर टिके पुरैना ग्राम पंचायत को 2 वर्षों में नई दिशा मिली है। 
जिला मुख्यालय बस्ती से बस्ती-बाँसी मार्ग पर 14 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग 233 के किनारे बसे इस गांव में करीब 5000 की आबादी निवास करती है , इस गांव के लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या नाली एवं सड़क की थी जिसके कारण गांव में जल जमाव ,एवं उबड़ खाबड़ जलमग्न सड़कों के बीच लोगों को रहने और आने जाने के लिए मजबूर होना पड़ता था । 
इन्ही बदहालियों के बीच वर्ष 2021 में हुए पंचायत चुनाव में जनता ने तबस्सुम के ऊपर भरोसा जताया एवं गांव का प्रधान बना दिया  ,चुनाव जीतने के बाद ग्राम प्रधान तबस्सुम एवं उनके पति अली हुसैन ने गांव की बुनियादी सुविधाओं का जाल बिछाने के लिए खाका तैयार किया । 
प्रधानपति अली हुसैन ने बताया कि गांव की सबसे बड़ी समस्या सड़क एवं पानी निकासी की थी इस लिए सबसे पहले हमने गांव के प्रत्येक प्रमुख सड़कों को बनाने का काम किया जिसमें करीब 800 मीटर आरसीसी एवं इंटरलॉकिंग निर्माण कर गांव में व्यवस्थित आवागमन की व्यवस्था की गई उसके बाद दूसरी सबसे बड़ी समस्या पानी निकासी की थी जिसके लिए करीब 600 मीटर नाली बनाकर जल निकासी की व्यवस्था बनाई गई । 
अली हुसैन ने बताया कि गांव का बजट छोटा होने की वजह से सड़कों और नालियों का जो काम होना चाहिए वह अभी बाकी है ,उन्होंने बताया कि गांव में अभी 2500 मीटर की सड़क एवं करीब 2000 मीटर की नाली के निर्माण की जरूरत है जिससे गांव के प्रत्येक गलियों में साफ सुथरे सड़क एवं जल निकासी की ठोस व्यवस्था हो जाएगी।
अली हुसैन ने बताया कि गांव में घनी आबादी होने के नाते यहां कूड़ा करकट के फैलने की विकट समस्या थी ,उसके लिए गांव में कई जगहों पर कूड़ा एकत्रित करने के लिए ठोस व्यवस्था का इंतजाम किया गया  ,जिससे गांव स्वच्छता की दिशा में भी अग्रसर हुआ है।उन्होंने कहा कि प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए ग्राम पंचायत में योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है  अगर अतिरिक्त धन मिलेगा तो गांव को समग्र एवं समृद्धि बनाने के लिए ईमानदार प्रयास किया जाएगा।
                   प्रधानपति अली हुसैन
ग्राम पंचायत अधिकारी शालिनी त्रिपाठी ने बताया कि गांव में मूल भूत आवश्यकता को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं को क्रमबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है उन्होंने कहा कि गांव को बेहतर बनाने के लिए शासन के नीतियों का पालन किया जा रहा है एवं ग्रामवासियों का सहयोग भी मिल रहा है।


Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages