बस्ती-बिना काम कराए लाखों का भुगतान,बुनियादी सुविधाओं के लिए मोहताज सुरवार खूर्द - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 4 मार्च 2023

बस्ती-बिना काम कराए लाखों का भुगतान,बुनियादी सुविधाओं के लिए मोहताज सुरवार खूर्द

समीक्षात्मक रिपोर्ट-ग्राम पंचायत ,सुरवार खुर्द
कुलदीप चौधरी /सौरभ वीपी वर्मा

बस्ती-गांधी जी ने जिस भारत के गांवों के लिए समग्र एवं समेकित विकास का सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए सरकार द्वारा भले ही भारी भरकम धनराशि दी जा रही है लेकिन ग्राम प्रधान एवं गांव के जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उदासीनता के चलते गांव और गांव के लोग आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी बदहाल जीवन जीने के लिए मजबूर हैं।
तहकीकात समाचार द्वारा बस्ती जनपद के रुधौली विकास खंड के सुरवार खुर्द ग्राम पंचायत में सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई तब पता चला कि ग्राम पंचायत में लूट ,झूठ ,भ्रष्टाचार ,एवं बंदरबांट का साम्राज्य स्थापित हो चुका है । ग्राम पंचायत सुरवार खुर्द में भ्रष्टाचार का जो मामला सामने आया है वह चैंकाने वाला है , ग्राम पंचायत में चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में जब सड़क ,पानी निकासी ,जल संरक्षण ,सोख्ता निर्माण एवं आदि बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करने की जरूरत थी तब प्रधान और संबंधित लोगों ने प्लास्टिक संग्रह केंद्र , डस्टबिन की स्थापना ,सफाई कर्मी किट एवं हैंडपंप मरम्मत के नाम पर करीब 3 लाख रुपये का गोलमाल कर लिया ।
             धूल फांक रहा आरसीसी बेंच

ग्राम पंचायत में डस्टबिन स्थापना के नाम पर वित्तीय वर्ष में 1,37,200 रुपये का भुगतान किया गया लेकिन गांव वासियों ने बताया कि गांव में कहीं भी डस्टबिन की स्थापना नही किया गया है वहीं सफाई कर्मी किट के नाम पर ग्राम पंचायत में 35280 रुपये का भुगतान लिया गया लेकिन सफाई कर्मी किट की भी खरीददारी नही किया गया । इसी प्रकार प्लास्टिक संग्रह केंद्र के नाम पर 49000 रुपया खर्च किया गया लेकिन प्लास्टिक संग्रह केंद्र का भी कोई नामोनिशान नही मिला।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत में आरसीसी बेंच की स्थापना के लिए 1,76,400 रुपये का भुगतान लिया गया लेकिन यह आरसीसी बेंच गांव में बनाये गए एक अस्थायी पंचायत भवन कार्यालय के बगल धूल फांक रहा है ,इतना ही नही जिस आरसीसी बेंच का बाजार मूल्य 3 से 4हजार रुपया है उसे ग्राम पंचायत द्वारा 19 हजार से ज्यादे मूल्य का भुगतान कर खरीदा गया है ,इसी प्रकार ग्राम पंचायत में स्ट्रीट लाइट के नाम पर वित्तीय वर्ष में 75812 रुपये का भुगतान लिया गया लेकिन इसकी खरीददारी में भी भ्रष्टाचार शामिल है ।

गांव में गंदगियों का अंबार 

जिस गांव में प्लास्टिक संग्रह केंद्र ,कूड़ेदान ,सफाई कर्मी किट आदि के नाम पर भारी भरकम धन खर्च किया गया है वहां की जनता मूलभूत सुविधाओं से वंचित है ,गांव में पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होने से जलमग्न सड़को से होकर ग्रामीणों को गुजरना पड़ता है।

सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन अधूरा
सरकार ने अपनी सबसे बड़ी महत्वकांक्षी योजना पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण पर भले ही काफी जोर दिया है लेकिन ग्राम पंचायत सुरवार खुर्द में आज तक न तो पंचायत भवन बनकर तैयार हो पाया न ही सामुदायिक शौचालय ।
                   अधूरा पड़ा पंचायत भवन 

डेढ़ लाख खर्च उसके बाद भी स्वच्छ पेय जल का संकट 
ग्राम पंचायत में वित्तीय वर्ष 2022-23 में हैंडपंप रिबोर एवं मरम्मत के नाम पर करीब 1 लाख 28 हजार रुपया खर्च किया गया लेकिन उसके बाद भी गांव में लगे हैंडपंप बंद पड़े हुए हैं , गांव में लगे जमुना प्रसाद के घर के सामने हैंडपंप बंद पड़ा हुआ है ,उनका आरोप है कि बहुत बार शिकायत के बाद भी हैंडपंप का मरम्मत नही हुआ ,इसी प्रकार गांव में 3 और हैंडपंप बंद मिले ।
                        बंद पड़ा हैंडपंप

भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ गया शौचालय
केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर करीब 1.96 लाख करोड़ रुपया खर्च कर हर घर में शौचालय बनवाने का। दावा किया गया ,लेकिन ग्राउंड जीरो पर जब योजनाओं की हकीकत एवं उसके प्रगति की पड़ताल की जाती है तब पता चलता है कि देश में चलाई गई इतनी बड़ी महत्वकांक्षी योजनाओं भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ कर रह गया है , गांव में बनाये गए कई दर्जन व्यक्तिगत शौचालय दिखाई दिया है जो बेकार पड़ा हुआ है ।
               गांव में बेकार पड़ा शौचालय

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages